राजस्थान : बांगड़-बिरला सीमेंट प्लांटों के खिलाफ किसानों की विशाल रैली; 28 अगस्त 2017 को


राजस्थान के नवलगढ़ में पिछले सात सालों से बांगड़-बिड़ला सीमेंट प्लांट के विरुद्ध हो रहे अवैध भूमि अधिग्रहण के खिलाफ इलाके के किसान धरने पर बैठे हुए हैं।  संघर्ष  में किसान एकजुटता के साथ एक ही बात पर खड़े हैं कि हम जान दे देंगे लेकिन अपनी 72 हजार बीघा उपजाऊ जमीन नहीं देंगे। इस आंदोलन की सबसे बड़ी ताकत इस क्षेत्र की महिलाएं हैं जो पूरे धैर्य और जोशो-खरोश के साथ आंदोलन को आगे बढ़ाने में मदद दे रही हैं। किसानों के धरने को सात साल पूरे होने के अवसर पर रैली व आमसभा का आयोजन किया जा रहा है। रैली 28 अगस्त 2017 को सुबह 10 बजे रामदेवरा चौक, नवलगढ़ से रवाना होकर नानसागेट, थाने के पास से, पोदार कॉलेज व घूमचक्कर होते हुए तहसील कार्यालय पहुंचेगी। प्रस्तुत है भूमि अधिग्रहण विरोधी किसान संघर्ष समिति, नवलगढ़ का आमंत्रण;

प्रिय साथी,

राजस्थान के झुंझुनू जिले के नवलगढ़ तहसील भवन के सामने किसान अपनी उपजाऊ जमीन बचाने के लिए 7 साल से धरने पर बैठे है। किसानों की 72 हजार बिघा ज़मीन नवलगढ़ में प्रस्तावित बांगड़-बिरला के सीमेंट प्लांटों में जा रही है। भूमि अधिग्रहण विरोधी किसान संघर्ष समिति, नवलगढ़ के बैनर तले स्थानीय किसान तीन सीमेंट कम्पनियों के खिलाफ पिछले 10 सालों से आंदोलनरत है व विरोध स्वरूप पिछले सात सालों से नवलगढ़ तहसील भवन के सामने धरने पर बैठे हुए हैं। किसानों के धरने को सात साल पूरे होने के अवसर पर रैली व आमसभा का आयोजन किया जा रहा है। रैली 28 अगस्त 2017 को सुबह 10 बजे रामदेवरा चौक, नवलगढ़ से रवाना होकर नानसागेट, थाने के पास से, पोदार कॉलेज व घूमचक्कर होते हुए तहसील कार्यालय पहुंचेगी।

सघर्षरत किसान धरना स्थल पर सभा कर उपखण्ड अधिकारी को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देगें। इस आयोजन में सभी सहयोगी दलों, संगठनों व व्यक्तियों से अनुरोध है कि भारि संख्यां में समय पर पहुंचकर बर्बाद हो रहे किसानों व उपजाऊ भूमि को सीमेन्ट कंपनियों के चंगुल से बचाने में सहयोग दें। 28 अगस्त 2017, सोमवार को सुबह 10 बजे रामदेवरा चौक पहुंचे व पर्यावरण और पानी को बचाने के प्रयास में सहयोग करें। इस रैली व सभा में अन्य राज्यों से भी जानी मानी हस्तियां हिस्सा लेंगी।

कार्यक्रम
दिनांक: 28 अगस्त 2017, सोमवार समयः सुबह 10 बजे
एकत्रित होने का स्थान : रामेदवरा चौक, नवलगढ़
सभा स्थल : तहसील कार्यालय के सामने, नवलगढ़

निवेदक : भूमि अधिग्रहण विरोधी किसान संघर्ष समिति, नवलगढ़ ।

दीपसिंह शेखावत

राष्ट्रीय सयोजक
जन संघर्ष समन्वय समिति
सम्पर्क सूत्र : 9460148924, 9602307850

Share on Google Plus

jitendra chahar के बारे में

एक दूसरे के संघर्षों से सीखना और संवाद कायम करना आज के दौर में जनांदोलनों को एक सफल मुकाम तक पहुंचाने के लिए जरूरी है। आप अपने या अपने इलाके में चल रहे जनसंघर्षों की रिपोर्ट संघर्ष संवाद से sangharshsamvad@gmail.com पर साझा करें। के आंदोलन के बारे में जानकारियाँ मिलती रहें।