पॉस्को प्रतिरोध संग्राम समिति के अध्यक्ष अभय साहू गिरफ्तार

26 अप्रैल 2016 की रात जगतसिंहपुर जिले में पॉस्को स्टील प्लांट की स्थापना का विरोध कर रहे संगठन, पॉस्को प्रतिरोध संग्राम समिति के अध्यक्ष तथा जामिहारा छासी संघ के सलाहकार अभय साहू तथा दो अन्य नेताओं सारदा जेना तथा पवित्र मोहाराना को उनके गांव क्रमशः किमिलो अर्समा तथा बागादीहा से गिरफ्तार कर लिया गया। इन नेताओं की गिरफ्तारी के बाद से ही पारादीप तथा उसके आस-पास के क्षेत्रों में जनता आक्रोशित है।

अभय साहू और उनके साथियों की गिरफ्तारी 25 अप्रैल को आईओसीएल रिफाइनरी, पारादीप के मुख्य गेट के सामने शुरु हुए धरने के दूसरे दिन हुई। जामिहारा छासी संघ द्वारा शुरु इस धरने की मांग विस्थापितों के लिए स्थाई नौकरी की थी। 26 अप्रैल 2016 को हुई गिरफ्तारियों के बाद धरने पर बैठे विस्थापितों ने पारादीप की मुख्य सड़क जाम कर दी।

3 मई 2016 को कलेक्टर द्वारा अस्थाई मजदूरों को अनुभव पत्र तथा स्थाई नौकरी तथा 300 युवाओं को फील्ड प्रशिक्षण दिलवाने का आश्वासन दिए जाने के बाद धरना वापस ले लिया गया है।

अभय साहू तथा उनके साथियों की जमानत निचली अदालत से नामंजूर कर देने के बाद 3 मई 2016 को एजेएम, जगतसिंहपुर में जमानत की याचिका दायर की गई है।
Share on Google Plus

संघर्ष संवाद के बारे में

एक दूसरे के संघर्षों से सीखना और संवाद कायम करना आज के दौर में जनांदोलनों को एक सफल मुकाम तक पहुंचाने के लिए जरूरी है। आप अपने या अपने इलाके में चल रहे जनसंघर्षों की रिपोर्ट संघर्ष संवाद से sangharshsamvad@gmail.com पर साझा करें। के आंदोलन के बारे में जानकारियाँ मिलती रहें।