जल-हल पदयात्रा : भोपाल में 26 मई को आयोजित हो रहा है प्रदेश स्तरीय जल हल सम्मेलन

मराठवाड़ा से बुंदेलखंड 21 मई से 31  मई तक होने वाली जल हल पदयात्रा के साथी 26  मई को भोपाल पहुंच रहे है । 20  यात्रियों के जत्थे का नेतृत्व , जय किसान आंदोलन के संयोजक योगेंद्र यादव , जनांदोलनों के राष्ट्रीय समन्वय  के राष्ट्रीय संयोजक डॉक्टर सुनीलम ,अविक साहा ,प्रभात सिंह , आमोद ,उत्कर्ष , पंकज ,परवेज़ , शांतनु  आदि  कर रहे है ।

 भोपाल में गांधी भवन में 10  बजे से प्रदेश स्तरीय जल हल सम्मलेन का आयोजन होना है।  सम्मलेन में एन ए पी एम  के नेत्री मेधा पाटेकर , एकता परिषद के राजगोपाल  एवं राजेंद्र  सिंह , शामिल होंगे।  गांधी भवन में योगेंद्र यादव , मेधा पाटेकर , डॉक्टर सुनीलम सहित अन्य यात्रियों  द्वारा 2  बजे प्रेस को सम्बोधित किया जायेगा। यह यात्रा 11  व् 13  मई को सर्वोच्च्य न्यायालय द्वारा  सूखे प्रभावित 54 करोड़ किसानों के लिए  दिए गए आदेशों  को लागु कराने के उद्देश्य तथा सरकार का ध्यान आकृष्ट करने के लिए किया जा रहा है  ।

 मराठवाड़ा में किये  गए पदयात्रा से यह साफ़ हुआ है की राज्य सरकार द्वारा सर्वोच्च्य न्यायलय के आदेश का पालन नहीं किया जा रहा है , सूखा प्रभावित किसान परिवारों को 5 किलो अनाज , 1 लीटर खाने का तेल , 2  किलो दाल ,गर्मी के छुट्टी के दौरान बच्चों को खाना , दूध या अंडा व् मनरेगा के अंतर्गत काम नहीं दिया जा रहा है  ।

यात्रा का समापन 31 तारीख को  महोबा में होगा और यह मध्यप्रदेश व् उत्तरप्रदेश के बुन्देलखंड  के इलाकों में की जाएगी।  यात्रा के दौरान जो तथ्य और विसंगतियाँ  सामने आएंगे उसकी रिपोर्ट प्रदेश सरकार को सौंपी जाएगी तथा  सर्वोच्च न्यायलय को  वस्तुस्थिति से अवगत कराया जाएगा। 
Share on Google Plus

संघर्ष संवाद के बारे में

एक दूसरे के संघर्षों से सीखना और संवाद कायम करना आज के दौर में जनांदोलनों को एक सफल मुकाम तक पहुंचाने के लिए जरूरी है। आप अपने या अपने इलाके में चल रहे जनसंघर्षों की रिपोर्ट संघर्ष संवाद से sangharshsamvad@gmail.com पर साझा करें। के आंदोलन के बारे में जानकारियाँ मिलती रहें।