काम, राशन, पेंशन की माँग को लेकर मनरेगा मजदूरों ने भरी हुंकार

 

उत्तर प्रदेश के आराजी लाइन (वाराणसी) में 2 फरवरी को मनरेगा दिवस के अवसर पर मनरेगा मजदूर यूनियन और लोक समिति वाराणसी के तत्वाधान में काम, राशन , पेंशन आदि की माँग को लेकर हजारों मनरेगा मजदूरों ने आराजी लाइन ब्लाक मुख्यालय का घेराव किया। उन्होंने माँग किया कि गाँवो में मनरेगा के तहत काम माँगने के बावजूद उन्हें काम नही मिल रहा है,खाद्य सुरक्षा कानून लागु होने के बावजूद उन्हें राशन कार्ड और अनाज नही मिल पा रहा । कई गाँव के मजदूरों ने आरोप लगाया कि उन्हें काम मांगने पर प्रधान और सेकेट्री द्वारा डराया धमकाया जाता है काम करने के बावजूद उन्हें समय से मजदूरी नही मिल रहा है। इस अवसर पर धरने पर पधारे उप जिलाधिकारी श्री सुशील कुमार गौंड़ को 6 सूत्रीय मांग पत्र सौपा गया।

इसके पूर्व आराजी ब्लाक के नागेपुर, बेनीपुर, गनेशपुर, कल्लीपुर, कुंडरिया, रखौना, कचनार, हरसोस, बीरभानपुर, पयागपुर, डगहरिया, भीमचण्डी आदि दर्जनों गाँव के मजदूर जुलुस निकाल कर हर हाथ को काम दो और काम का पूरा दाम दो, रोटी कपडा और मकान मांग रहा मजदुर किसान, बम नही रोटी चाहिए, पेप्सी नही पानी चाहिए,ए पी एल बी पी एल खत्म करो सबको राशन पेंशन दो आदि नारे लगाते हुए ब्लाक मुख्यालय पहुंचे और ब्लाक कर्मचारियों का घेराव किया।

धरने में मुख्य रूप से संदीप पाण्डेय,जागृति राही,शकुन्तला,अनीता,वीरेंदर यादव, विवेक यादव,रेवती रमण मिश्रा,अरविन्द मूर्ति,वल्लभ पाण्डेय,नन्दलाल मास्टर,अनीता नाजमा,हीरा लाल,आदि लोग शामिल रहे, कार्यक्रम का संचालन महेंद्र राठौर,धन्यवाद मुकेश प्रधान,और अध्यक्षता सुरेश राठौर ने किया।


Share on Google Plus

संघर्ष संवाद के बारे में

एक दूसरे के संघर्षों से सीखना और संवाद कायम करना आज के दौर में जनांदोलनों को एक सफल मुकाम तक पहुंचाने के लिए जरूरी है। आप अपने या अपने इलाके में चल रहे जनसंघर्षों की रिपोर्ट संघर्ष संवाद से sangharshsamvad@gmail.com पर साझा करें। के आंदोलन के बारे में जानकारियाँ मिलती रहें।