पोस्को, वेदांत, टाटा की तर्ज पर अल्टाट्रेक कम्पनी भी


समाज सेवा का ढोंग

राजस्थान के झुंझुनूं जिले के नवलगढ़ क्षेत्र के खिरोड़ के पास भामू की ढाणी में स्थित स्व. लक्ष्मणराम भामू सरकारी उप स्वास्थ्य केंद्र पर रोगियों के लिए अल्ट्राटेक सीमेंट लि. की ओर से निःशुल्क एंबुलेंस सेवा शुरू की गई है। कम्पनी के प्रतिनिधियों के अनुसार यह एंबुलेस सेवा खिरोड़, बसावा, मोहनवाड़ी व तुर्काणी जोहड़ी के क्षेत्र में आने वाले ग्रामीणों के लिए शुरू की गई है। यह एंबुलेंस तुर्काणी जोहड़ी क्षेत्र में स्थित अल्ट्राटेक सीमेंट लि. के सुरक्षा गार्ड चौकी पर हर समय उपलब्ध रहेगी। यह एंबुलेंस रोगी को खिरोड़, बसावा व भामू की ढाणी स्थित अस्पताल लेकर जाएगी। डॉक्टर द्वारा रैफर किए जाने पर ही यह रोगी को सीकर व नवलगढ़ अस्पताल पहुंचाएगी।

ज्ञातव्य है कि इसी क्षेत्र में सीमेण्ट कम्पनियों के प्रस्ताव का स्थानीय किसान पुरजोर विरोध कर रहे है। इस सेवा की शुरूआत 24 जुलाई 2011 को उस वक्त की गयी जब आंदोलनकारी किसान जयपुर-लुहारू राज्य मार्ग जाम करके धरना दे रहे थे।

इसी तरह का ढोंग पोस्को, वेदांत, टाटा कम्पनियाँ ओडिशा में, जिंदल-भूषण-मित्तल झारखण्ड-छत्तीसगढ़ में तथा अब बिरला राजस्थान में भी कर रहे हैं।  

Share on Google Plus

संघर्ष संवाद के बारे में

एक दूसरे के संघर्षों से सीखना और संवाद कायम करना आज के दौर में जनांदोलनों को एक सफल मुकाम तक पहुंचाने के लिए जरूरी है। आप अपने या अपने इलाके में चल रहे जनसंघर्षों की रिपोर्ट संघर्ष संवाद से sangharshsamvad@gmail.com पर साझा करें। के आंदोलन के बारे में जानकारियाँ मिलती रहें।